गुजरात में कोरोना से मौत की दर से सामने आया ये ‘ वुहान कनेक्शन’, तुरंत हो जाएँ सावधान

ट्रेंडिंग

कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में मरने वालों की संख्या दो लाख पांच हजार से ज्यादा हो गई है जिनमें से दो तिहाई सबसे बुरी तरह प्रभावित यूरोप से हैं. रविवार रात करीब 10:40 बजे तक कुल 2,05,142 लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी है, जबकि कोरोनो वायरस के संक्रमित मामलों की वैश्विक संख्या 29,34,141 हो गई है, जिनमें से 8,53,666 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. भारत में सबसे ज्यादा मरने वालों की संख्या महाराष्ट्र में हैं. लेकिन गुजरात में मरीजो की संख्या से जो संकेत मिले हैं उसे जानकर हैरान रह जायेंगे.

गुजरात में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 151 पहुंच गई है. इसमें सबसे ज्यादा अहमदाबाद से 104 हैं. माना जा रहा है कि गुजरात में जो वायरस फैला है, उसका सीधा कनेक्शन वुहान से है. गुजरात में कोरोना के कारण ज्यादा मृत्यु दर की वजह इस वायरस के L-टाइप स्ट्रेन को बताया जा रहा है. L आकार वाले वायरस की चीन के वुहान में भी बहुलता पाई गई थी. L-स्ट्रेन वाला वायरस S स्ट्रेन वाले वायरस से ज्यादा घातक होता है.

L-स्ट्रेन वाले वायरस के कारण ही चीन के वुहान में तबाही मची थी. माना जा रहा है कि अमेरिका में भी L-स्ट्रेन वायरस के ही ज्यादा केस हैं. अमेरिका से ही गुजरात में कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है. ऐसे में राज्य में मृत्य दर ज्यादा होने के पीछे ये एक बड़ी वजह हो सकती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.