अमेरिका: कोरोना संकट से बचने के लिए व्हाइट हाउस में हिन्दू रीति-रिवाज से हुआ वैदिक पाठ, ट्रंप बोले शुक्रिया

ट्रेंडिंग

नई दिल्ली : इन दिनों अमेरिका कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहा है। इस दौरान शुक्रवार को अमेरिका ने राष्ट्रीय प्रार्थना दिवस के अवसर पर, एक हिंदू पुजारी द्वारा व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में पवित्र वैदिक शांति पथ का आयोजन किया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस शांति पाठ की सलाह खुद दी थी और यह कोरोनवायरस के वैश्विक महामारी से प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य, सुरक्षा और दक्षता के लिए किया गया है। यह शांति पाठ पूरे हिंदू रीति-रिवाजों के साथ किया गया था और ट्रम्प भी इसके दौरान मौजूद थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस शांति पाठ के लिए स्वयं न्यू जर्सी के BAPS स्वामीनारायण मंदिर के पुजारी हरीश ब्रह्मभट्ट को निमंत्रण भेजा। इस अवसर पर हरीश ब्रह्मभट्ट के साथ अन्य धर्मों के नेता भी मौजूद थे।

रोज गार्डन फोरम से अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में, ब्रह्मभट्ट ने कहा, ‘कोविद -19, सामाजिक दूरी और लॉकडाउन के इस कठिन समय में, लोगों को बेचैन या अशांति महसूस करना असामान्य नहीं है। शांति पाठ एक प्रार्थना है जिसमें दुनिया की प्रसिद्धि, सफलता, नाम का अनुरोध नहीं किया जाता है, न ही यह स्वर्ग जाने की इच्छा के लिए किया जाता है। संस्कृत में प्रार्थना करने से पहले उन्होंने कहा, ‘यह शांति के लिए एक सुंदर हिंदू प्रार्थना है। यह यजुर्वेद से ली गई एक वैदिक प्रार्थना है।

संस्कृत में छंद पढ़े और फिर अंग्रेजी में अर्थ समझाया..
ब्रह्मभट्ट ने रोज गार्डन में शांति पाठ के दौरान संस्कृत में छंद पढ़े और उसके बाद उन्होंने इस प्रार्थना का अंग्रेजी में अनुवाद किया। ब्रह्मभट्ट ने कहा, ‘यह प्रार्थना स्वर्ग में शांति की बात करती है। धरती और आकाश में, पानी में, पेड़-पौधों पर, फसलों पर शांति होनी चाहिए। ब्रह्म पर शांति से हर जगह शांति होनी चाहिए और भगवान हमें यह शांति महसूस करा सकते हैं। शांति शांति शांति। ‘

प्रार्थना करने के लिए ट्रम्प ने ब्रह्मभट्ट का धन्यवाद दिया। अपनी टिप्पणी में, राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय प्रार्थना दिवस पर, अमेरिका खतरनाक बीमारी के खिलाफ एक भयंकर लड़ाई में उलझा हुआ है। उन्होंने कहा कि इतिहास में भी, अमेरिकियों ने सभी प्रकार के चुनौतीपूर्ण समय में धर्म, विश्वास, प्रार्थना और दिव्य शक्ति पर भरोसा किया है। पहली महिला मेलानिया ट्रम्प ने कोविद -19 के कारण अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की

Leave a Reply

Your email address will not be published.