दक्षिण चीन सागर पर कब्जा कर रहा ड्रैगन, अमेरिका ने उतारा युद्धपोत, बढ़ा तनाव

ट्रेंडिंग

न्यूज डेस्क: चीन अपनी विस्तारवादी नीति से सिर्फ भारत को ही परेशान नहीं कर रहा हैं। वो अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ गलत वेवहार कर रहा हैं। इसी बीच एक खबर आ रही हैं की ड्रैगन ने साउथ चाइना सी में ‘जबरन कब्‍जा’ तेज कर दिया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों चीन ने साउथ चाइना सी की 80 जगहों का नाम बदल दिया। इनमें से 25 आइलैंड्स और रीफ्स हैं, जबकि बाकी 55 समुद्र के नीचे के भौगोलिक स्‍ट्रक्‍चर हैं। चीन की ये नीति चाइना सी में तनाव को बढ़ा रहा हैं। 
चीन के बढ़ते कदम को रोकने के लिए अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपने 6 एयरक्राफ्ट कैरियर उतार दिए हैं। यूएस नेवी के मुताबिक एयरक्राफ्ट कैरियर ट्रूमैन, आइजनहावर, रीगर, निमित्‍ज, लिंकन और यूएसएस फोर्ड प्रशांत महासागर में गश्‍त लगा रहे हैं। अमेरिका ने ये बड़ा फैसला चीन की अकड़ को ठिकाने लगाने के लिए लिया हैं।
आपको बता दें की परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम म‍िसाइलों और लड़ाकू विमानों से लैस ये विमानवाहक पोत चीन की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने में सक्षम हैं। यही नहीं परमाणु हथियारों से लैस कई पनडुब्बियों को भी अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में तैनात किया है। जिससे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया हैं। अमेरिका ने साफ कर दिया है की दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन को आगे बढ़ाने नहीं दिया जाएगा।