अब चीन को फिलीपींस ने धमकाया – “हमारे क्षेत्र से दूर रहो, वरना गम्भीर होंगे परिणाम”

ट्रेंडिंग

युद्ध के लिए उन्मादी हो चुके और यकीनन पतन की राह पर तेजी से बढ़ रहे दुनिया के सबसे गद्दार तानाशाह शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन को उस समय एक बार फिर से औकात में आना पड़ा जब एक नए देश फिलीपींस में चीन को उसकी हद में रहने की सलाह दी और कहा कि बेहतर होगा कि वह अपनी सीमाओं को अच्छे से पहचान ले और उसी में रहना सीख ले।

फिलीपींस के विदेश सचिव Teodoro Locsin ने एक अधिकारिक बयान China की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अर्थात  PLA को खुली चेतावनी देते हुए बताया कि उसके युद्धपोत फिलीपींस की समुद्री सीमा के अंदर घुस आए थे जिसको बार-बार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चीन को उसकी वास्तविक समुद्री सीमा को पहचान कर उसी के अंदर अपनी फ्रेंड गतिविधियों को चलाने की साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए फिलीपींस के विदेश सचिव ने कहा कि दोबारा इस प्रकार की कोई भी हरकत फिलीपींस बर्दाश्त नहीं करने वाला.

विगत कुछ समय पहले Philippines के रक्षा सचिव  Philippine Defense Secretary Delfin Lorenzana ने अपनी सरकार को सूचित किया था कि चीन की जल सेना लगातार समुद्री सीमाओं का अतिक्रमण करती जा रही है और उसके युद्धपोत फिलीपींस की समुद्री सीमाओं में देखे जा रहे हैं.. उन्होंने बताया था कि ऐसा चीनी पहुंचे युद्धाभ्यास के बहाने कर रही है.  इसी के बाद फिलीपींस ने भी उस क्षेत्र में अपने जंगी जहाज तैनात करते हुए China को उस की हद में रहने की स्पष्ट चेतावनी दे डाली है । ध्यान देने योग्य है कि वर्ष 2016 में फिलीपींस के राष्ट्राध्यक्ष ने चीन के साथ रिश्तो को मजबूत करने की एक पहल की थी जो महज 4 साल के अंदर अब दम तोड़ती नजर आ रही है क्योंकि चीन ने उनके साथ किए गए किसी अनुबंध का पालन नहीं किया बल्कि उन की समुद्री सीमा का अतिक्रमण करना शुरू कर दिया जिससे आप दोनों देशों के संबंध खराब होते जा रहे हैं।