चीन ने किया रूस के शहर पर अपना दावा, जानें क्या बोले पुतिन’

ट्रेंडिंग

न्यूज डेस्क: चीन आज के समय में दुनिया के सभी देशों को आंख दिखा रहा हैं। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, वियतनाम और जापान को दादागिरी दिखाने के बाद चीन अब रूस से भी टकराने का प्लान बना रहा हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक चीन रूस के एक शहर पर अपना दावा ठोका हैं तथा इसे अपने देश का हिस्सा बताया हैं। जिससे देशों देश के रिश्तों में तनाव उत्पन हो सकता हैं तथा दोस्ती में दरार भी आ सकती हैं। आपको बता दें की विस्तारवादी की नीति में अंधा हुआ चीन रूस के व्लादिवोस्तोक पर अपना दावा किया हैं। 
खबर के अनुसार चीन के सरकारी समाचार चैनल सीजीटीएन के संपादक शेन सिवई के द्वारा ये दावा किया गया है कि व्लादिवोस्तोक शहर 1860 से पहले चीन का शहर था जिसे पहले हैशेनवाई नाम से जाना जाता था। इस शहर को रूस ने अपनी एकतरफा संधि का फायदा उठा कर चीन से हड़प लिया था। हलांकि रूस की ओर से इसपर कोई जवाब नहीं आया हैं। 
जानकार बताते हैं की चीन ने ये कदम जान बूझकर उठाया हैं। क्यों की रूस से भारत की 33 जंगी विमानों का बड़ी डील हुई है जो कि एक सौ अस्सी अरब डालर की है। चीन को इसी बात का डर हैं। जिसके कारण वो रूस पर दवाब बनाना चाहता हैं।