भारत में बड़ी तबाही मचा सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा’

ट्रेंडिंग

न्यूज डेस्क: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ फ़ैल रहा हैं। पिछले कुछ दिनों से संक्रमण की रफ़्तार काफी तेज हैं। जिससे भारत सरकार की टेंशन बढ़ गई हैं। इसी बीच वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है की भारत में कोरोना बड़ी तबाही मचा सकता हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक शोध को करने के बाद खुलासा किया की अगर कोविड-19 का टीका या दवा विकसित नहीं हुआ तो 2021 की सर्दियों के अंत तक भारत में रोजाना संक्रमण के 2.87 लाख नये मामले सामने आ सकते हैं। इससे यहां लाखों लोगों की मौत भी हो सकती हैं। 
आपको बता दें की एमआईटी के प्रोफेसर हाजिर रहमानदाद और जॉन स्टरमैन ने संक्रमण से प्रभावित शीर्ष 10 देशों के दैनिक संक्रमण दर के आधार पर अनुमान लगाया है। शोधकर्ताओं ने स्पष्ट किया कि पूर्वानुमान केवल संभावित खतरे को बताता है न कि भविष्य में मामलों की भविष्यवाणी करता है। सरकार को अभी से सतर्क होने की ज़रूरत हैं। 
उन्होंने कहा की कोरोना वायरस को लेकर कड़ाई से जांच और संक्रमितों से संपर्क को कम करने से भविष्य में मामले बढ़ने का खतरा कम हो सकता है जबकि लापरवाह रवैये और खतरे को सामान्य मानने से महामारी विकराल रूप ले सकती हैं। इससे भारत के साथ साथ दुनिया के तमाम देशों को सोचने की जरुरत हैं।