सर्दी, खॉसी ही नही बल्की ये हैं कोरोना वायकस के नये लक्षण, केन्द्र सरकार ने जारी की सूची👇

ट्रेंडिंग

कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में तबाही मची हुआ है। हर दिन नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। यह संक्रमण पूरी दुनिया मे तेजी से पांव पसार रहा है। कई बार तो स्वस्थ्य आदमी भी जो यहां वहां घूम फिर रहा है, उसमें भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस अपना नया रूप रंग बदल रहा है। यानी इसके लक्षणों में रोज बदलाव आ रहा है। अमेरिका और ब्रिटेन ने भी इस संक्रमण में कुछ नए लक्षण जोड़ दिए हैं। ऐसे में सवाल ये है कि अपने आपको कैसे पहचान करें कि आप कोरोना वायरस संक्रमित हैं या नहीं। लिहाजा यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री (Union Health Ministry) ने कोरोना वायरस के नए लक्षणों (New Symptoms) के बारे में एक लिस्ट जारी की है।

कोरोना वायरस के लक्षण – जब देश में कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी तो सरकार ने जो लक्षण बताए थे, उसमें कहा गया था कि सूखी खांसी, तेज बुखार, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ होने के लक्षण बताए गए थे। अब सरकार ने कुछ और नए लक्षण जोड़ दिए हैं।

नए लक्षण

यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने कुछ नए लक्षण जारी किए हैं, जिसमें पुराने लक्षणों के अलावा ये नए लक्षण भी दिख सकते हैं। इसमें नए लक्षण हैं – बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, ठंड लगना, उल्टी आना, दस्त, बलगम में खून आना। 
फिलहाल दुनिया भर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। हालांकि इस संक्रमण से निपटने के लिए कुछ दवाइयां जरूर बाजार में आ गईं हैं।