कोरोना मरीज पर होने जा रहा इस कम्पनी के वैक्सीन का ट्रायल

ट्रेंडिंग

पूरी दुनिया कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस वायरस का तोड़ निकालने में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक इस वायरस को लेकर कोई पुख्ता दवा या टीके का इंतजाम नहीं हो पाया है. लेकिन एक कम्पनी हैं जो कोरोना मरीज पर करने जा रहा इस वैक्सीन का ट्रायल. सबकुछ सहीं होने पर ये 15 लाख लोगों को फ्री में वैक्सीन देगा.

जिस ड्रग से इबोला के ट्रीटमेंट में मदद मिली थी, अब उसका कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया जा रहा है. इस ड्रग का नाम remdesivir है और इसे अमेरिका के कैलिफोर्निया की कंपनी गिलीड साइंसेज ने तैयार किया है. कंपनी ने कहा है कि वह 15 लाख डोज फ्री देगी.उम्मीद की जा रही है कि कंपनी के ट्रायल में सैकड़ों कोरोना वायरस के मरीजों को शामिल किया जाएगा. मूल रूप से इस ड्रग को इबोला से लड़ने के लिए बनाया गया था. कोरोना वायरस जिस प्रोटीन की मदद से फैलता है, उसे यह दवा ब्लॉक करने का काम करती है. कंपनी का कहना है कि वह 15 लाख फ्री डोज उपलब्ध कराएगी. इससे 1.4 लाख ट्रीटमेंट कोर्स फ्री हो जाएगा.

खास बात ये है कि अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ भी remdesivir दवा को लेकर स्टडी कर रहा है. इंस्टीट्यूट की ओर से शुरुआत में 440 मरीजों पर परीक्षण किया जाएगा. लेकिन गिलीड साइंसेज कंपनी ने अपनी ओर से भी ट्रायल शुरू करने का ऐलान किया है.दूसरी ओर, बिल गेट्स से फंड हासिल करने वाली कंपनी इनोविओ फार्मसूटिकल ने भी अमेरिका में कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. इनोविओ ने कहा है कि वह साल के अंत तक वैक्सीन के 10 लाख डोज तैयार कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.