मोदी सरकार ने बदला मोटर वाहन नियम, 1 अक्टूबर से होगी लागू

ट्रेंडिंग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक अधिसूचना जारी की है जो नए मानदंडों के साथ केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन करती है। इन नए मानदंडों में कुछ श्रेणियों में अतिरिक्त पहियों के साथ-साथ दोपहिया वाहनों के लिए कुछ अनिवार्य सुरक्षा आवश्यकताओं से संबंधित विनियम शामिल हैं। MoVTH ने CMVR में नए मानदंडों को शामिल करने का प्रस्ताव करते हुए इस साल फरवरी में एक मसौदा अधिसूचना जारी की थी। और नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, उपरोक्त मानदंड 1 अक्टूबर, 2020 से लागू होंगे। फरवरी अधिसूचना में वाहन विंडस्क्रीन की गुणवत्ता और तकनीकी विशिष्टताओं के बारे में कुछ नए फैसले भी शामिल हैं, हालांकि, यह 2021 तक लागू होने की संभावना है।

नए नियमों में सभी मोटरसाइकिलों के लिए ग्रिल रेल और पैदल चलने वालों के लिए अनिवार्य है, अगर वाहन में सवार सहित दो यात्रियों को ले जाने का इरादा है। दोनों भागों को एआईएस (मोटर वाहन उद्योग मानक) 148: 2018 द्वारा निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना होगा जब तक कि संबंधित बीआईएस विनिर्देशों को अधिसूचित नहीं किया जाता है। सभी मोटरसाइकिलों को एक सुरक्षात्मक उपकरण के साथ आना चाहिए जो कि पहिए के सवार के कपड़ों को पहिए में फंसने से बचाने के लिए पीछे के पहिये से आधे से कम नहीं हो। नवीनतम निर्णय के अनुसार, एक दोपहिया वाहन पर लगे कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिमी और ऊंचाई 500 मिमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। कंटेनर, इसके माउंटिंग के साथ और भार वहन करता है, 30 किलो से अधिक भारी नहीं होना चाहिए।

हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण सत्तारूढ़, कुछ वाहनों में स्पेयर पहियों के संबंध में है। अधिसूचना के अनुसार, M1 श्रेणी के वाहन (चालक के अलावा 8 से अधिक यात्रियों को नहीं ले जाने वाले चार पहिया वाहन) जो ट्यूबलेस टायर से सज्जित होते हैं, टायर टायर किट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग प्राप्त करने पर उन्हें स्पेयर व्हील के साथ आने की आवश्यकता नहीं होती है मानक के रूप में प्रणाली। इसका मतलब यह है कि अगर वाहन चालक पंचर रिपेयर किट को मानक के तौर पर पेश करते हैं तो वाहन निर्माता नियमों को नहीं मानते हैं। सरकार ने यह भी उल्लेख किया है कि मरम्मत किट में एक पंचर और एक inflator सील करने के लिए एक टायर सीलेंट शामिल होना चाहिए।

अधिसूचना में MoRTH ने कहा, “आगे कहा कि M1 श्रेणी के वाहनों के मामले में, यदि ट्यूबलेस टायर्स के साथ फिट किया जाता है और एक टायर मरम्मत किट के साथ एक मानक आइटम के रूप में आपूर्ति की जाती है, तो ऐसे वाहनों को उपयोग या अस्थायी के लिए तैयार होने की आवश्यकता नहीं है। स्पेयर व्हील का उपयोग करें। इस नियम के प्रयोजनों के लिए, टायर रिपेयर किट का अर्थ है वाहन में संग्रहित किट को ठीक करना, जो टायर पंचर की स्थिति में टायर में पंक्चर किए गए स्थान को सील करने के लिए उपयोग किया जाता है। संपीड़ित हवा के साथ।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई लक्जरी वाहन स्पेयर व्हील की पेशकश नहीं करते हैं क्योंकि वे मानक के रूप में टायर की मरम्मत किट प्रदान करते हैं। कुछ कंपनियां मानक के रूप में रन-फ्लैट टायर के साथ अपने वाहनों को भी हिलाती हैं। पंचर होने की स्थिति में ये टायर बहुत धीमी गति से खराब हो जाते हैं और 80 किमी / घंटा से 85 किमी / घंटा की अधिकतम गति से लगभग 80 किमी की दूरी के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। यह टायर को तुरंत बदलने के लिए सवार की आवश्यकता को नकारता है और वाहन को आसानी से निकटतम सेवा केंद्र या कार्यशाला तक पहुंचने की अनुमति देता है।