5 अगस्त ब्लैक डे: अफजल गुरु को शहीद बताने वाला कॉन्ग्रेस नेता सलमान निजामी

ट्रेंडिंग

आगामी 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के एक साल पूरे होंगे। कॉन्ग्रेस नेता सलमान निजामी इससे संबंधित एक ट्वीट किया है। ट्वीट में उसने 5 अगस्त की तारीख़ को काला दिन बताया है। 

पिछले साल 5 अगस्त के दिन जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किया गया था। अगस्त महीने की 5 तारीख़ को इस ऐतिहासिक कदम के एक साल पूरे हो जाएँगे। जिसके विरोध में सलमान निज़ामी ने ट्वीट किया है। सलमान जम्मू-कश्मीर कॉन्ग्रेस के नेता हैं।

उसने ट्वीट कर कहा है, “5 अगस्त जम्मू-कश्मीर के लिए एक काला दिन है। अनुच्छेद 370 बहाल कर फिर से राज्य का दर्जा दिया जाए।”

टाइम्स नाउ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़ सलमान खुद को राहुल गाँधी का क़रीबी सहयोगी बताता है। सलमान निजामी भारत विरोधी बातों के लिए जाना जाता है। वह आजाद कश्मीर का समर्थक है। वह अलगाववादियों और आतंकी गतिविधियों का समर्थन करता है।

सलमान का यह भी मानना रहा है कि अफजल गुरु आतंकवादी न होकर शहीद था। एक बार उसने ट्वीट किया था, “तुम कितने अफजल मारोगे, हर घर से अफजल निकलेगा।”

कॉन्ग्रेस नेता सलमान ने यह ट्वीट ऐसे वक्त में किया है जब पाकिस्तान भी दुष्प्रचार में लगा है। वह दुनिया के सामने 5 अगस्त को एक बेहद बुरे दिन के तौर पर दिखाना चाह रहा है। पाकिस्तान दुष्प्रचार करने में लगा हुआ है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद राज्य के लोग बहुत दुखी हैं, जबकि जम्मू-कश्मीर के तमाम नेताओं और अलगाववादियों की गिरफ़्तारी के बावजूद राज्य में इसका कोई विरोध नज़र नहीं आया था।  

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद वहाँ के लोगों को यह समझ आया कि इसका फ़ायदा केवल उन नेताओं को ही मिल रहा था। इसके पहले तक राज्य के लोगों की बात नहीं हो रही थी पर अब हो रही है। इसलिए जम्मू-कश्मीर के लोग भी इस फैसले का पूरा समर्थन कर रहे हैं। ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने भी 5 अगस्त को काला दिन कहा था और इस दिन विरोध-प्रदर्शन करने के लिए भी कहा था।