चीन को बड़ा झटका, भारत और जापान ने किया जबरदस्त डील पर साइन, ड्रैगन के मंसूबे पानी में

ट्रेंडिंग

भारत (India) और जापान (Japan) के बीच आज एक जबरदस्त डील साइन हुई है जिसने चीन (China) को हिला कर रख दिया है। जापान के साथ भारत की डील चीन के सभी मंसूबे पर पानी फेरने का काम करेगा है। दरअसल, भारत ने जापान के साथ सैन्य बलों की आपूर्ति और सेवाओं के आदान-प्रदान करने की डील पर साइन हुई है। इसके साथ ही, जापान ने भारत से वादा किया है कि युद्ध के दौरान जापान भारत की सैन्य मदद करेगा। जापान संग भारत की इस डील ने चीन को टेंशन में डाल दिया है।

बता दें कि, जापान के अलावा भारत ने अमेरिका, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया संग भी ऐसी डील कर चुका है। बहरहाल, भारत के रक्षा सचिव अजय कुमार और जापान के राजदूत सुजूकी सतोशी ने म्यूचुअल लॉजिस्टिक सपोर्ट अरेंजमेंट समझौते पर साइन किया है। भारत और जापान के बीच हुई ये डील एतिहासिक मानी जा रही है। चीन के साथ तनाव के बीच भारत हिंद महासागर पर चीन को घेर रहा है।

वहीं, डील साइन होने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzō Abe) से फोन पर बातचीत की और एक-दूसरे का आभार व्यक्त किया। भारत और जापान ने पहली बार ऐसी कोई डील पर साइन किया है। इसके मुताबिक जापान के साथ सशस्त्र बलों को परस्पर सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी ।