चीन पर बड़ी कारवाई की तैयारी, भारत-जापान ने किया ऐलान

ट्रेंडिंग

न्यूज डेस्क: चीन अपनी विस्तारवादी सोच से कई देशों को परेशान कर रहा हैं तथा दूसरे देशों की सीमाओं को कब्ज़ा कर रहा हैं। इसी को देखते हुए जापान ने बड़ा ऐलान किया हैं। साथ ही साथ चीन पर बड़ी कारवाई की प्लानिंग भी तैयार कर ली हैं।
खबर के मुताबिक  चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुए भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया और यूएस के बीच चार देशों को मिलाकर क्वॉड को बनाने का फैसला किया है। इस फैसले से चीन की परेशानी बढ़ सकती है और उसकी विस्तारवादी निति पर ताला लग सकता हैं।
आपको बता दें की क्वॉड एक बार प्रकार समूह हैं। इस समूह को बनने से इन चारों देशों की ताकत में जबरदस्त वृद्धि होगी। क्यों की इस समूह को बनने से ये सभी देश एक दूसरे से तालमेल रखेंगे। अगर इसमें से किसी भी देश को हथियार या सैन्य ताकत की जरुरत पड़ी तो ये देश एक दूसरे की सहायता करेंगे।
इतना ही नहीं चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय और जापानी आर्मी चीफ भी लगातार एक दूसरे के संपर्क में हैं। कुछ दिन पहले हीं जापानी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल यूसा ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे से बातचीत की थी। सैन्य स्तर पर भी दोनों देश चीन को घेरने की प्लानिंग कर रहे हैं।