अभी अभी शुरू हुया भ’यान’क यु’द्ध : टैं’क-तो’प के साथ उतरे सै’नि’क, द’र्जनों की मौ’त, सै’क’ड़ों …….

ट्रेंडिंग

दु”निया में कई ऐ”से देश हैं जि”नके बीच सी’मा वि’वा’द चल रहा है। सी’मा वि’वाद की व’जह से देशों के बीच यु’द्ध जैसे हा’लात हैं। अब इस बी’च सो’वियत रूस से अगल हुए आ’र्मेनिया और अ’जरबैजा’न के बी’च जमीन के एक हि”स्से को ले’कर भ’यान’क यु’द्ध छि’ड़ गया है। इस ल’ड़ाई में 23 लोगों की मौ’त हो गई तो 100 लोग घा’य’ल हो गए हैं। म’रने वालों में दोनों पक्ष के ज्या’दातर आम ना’गरि’क शा’मिल हैं।

दोनों देशों ने एक दूसरे के खि’लाफ जं’ग की घो’ष’णा की है। इस घो’ष’णा के साथ ही टैं’क, तो’प और ल’ड़ाकू हे’लिकॉप्ट’रों को मै’दा’न में उ’ता’र दिया है। इस बीच आ’र्मेनि’या ने देश में मा’र्शल लॉ ला’गू कर दिया है। अपनी से’नाओं को सी’मा की तरफ कू’च करने का आ’दे’श दिया है। दोनों ही दे’शों ने ह’म’ले में सा’मान्य ना’गरिकों के मा’रे जाने की पु’ष्टि की है।

ना’गो’र्नो-का’राबा’ख से’ना के उप प्र’मु’ख अ’र’तुर स’रकि’सिया’न ने कहा कि इस ल’ड़ाई में अब’तक 23 लो’गों की मौ’त हो चुकी है, तो वहीं 100 से ज्या’दा लोग घा’य’ल हैं। दोनों देश 4400 वर्ग कि’लोमी’टर में फैले ना’गोर्नो-का’राबा’ख नाम के हिस्से पर क’ब्जा करना चाहते हैं। वहीं ना’गोर्नो-कारा’बाख खु’द को एक स्व’तंत्र देश मानता है।

तु’र्की भ’ड़’का रहा यु’द्ध

तु’र्की के रा’ष्ट्रप’ति ए’र्दोग’न ने इस जं’ग को और भ’ड़ा रहे हैं। उन्होंने र’विवार को अ’र्मेनि’या के लोगों से आ’ह्वान किया कि वो अपने भ’विष्”य के लिए वि’रोध प्रदर्श’न करें। उन्होंने ट्वी’ट कर कहा कि मैं अर्मे’नि’याई लोगों से आ’ह्वान कर’ता हूं कि वे अपने भ’विष्य के लिए आ’र्मेनिया की सर”का’र के खि’ला’फ खड़ें हों। उन्होंने कहा कि स’र’कार उनको त’बा’ही की तरफ ध’केल रही है और क’ठपुत’ली की तरह इ’स्तेमा’ल कर रही है। हम अ’जरबैजा’न के साथ ख’ड़े होने की घो’ष’णा कर’ते हैं।

आ’र्मेनि’या ने अ’जरबैजा’न के हे’लि’कॉप्ट’र्स गि’रा’ने और टैं’क उ’ड़ाने का किया दा’वा

आ’र्मेनि’या ने दा’वा किया है कि उसने अ’जरबैजा’न के दो हे’लिकॉप्ट’रों को मा’र गि’रा’या है, लेकिन अ’ज’रबैजा’न ने आ’र्मेनि’या के इस दा’वे को न’कार दिया है। अ’जरबैजा’न के र’क्षा मं’त्रा’लय ने कहा है कि उसका एक हे’लिकॉप्ट’र ही दुर्घ’टनाग्र’स्त हो गया है जबकि पा’यल’ट को सु’रक्षि’त बचा लिया गया है। तो वहीं आ’र्मेनि’या ने अ’जरबै’जान के तीन टैं’कों को उ’ड़ाने का वी’डियो भी जा’री किया है। इस वीडि’या में आ’र्मेनिया की एं’टी टैं’क गा’इ’डेड मि’सा’इल अ’जर’बैजा’न के टैं’क्स को नि’शा”ना बनाते नजर आ रही हैं। अर्मे’निया’ई र’क्षा मं’त्राल’य के प्रव’क्ता शुशन स्टी’फा”न’न ने दा’वा कि अ’र्मेनिया’ई सुर’क्षाब’लों ने अ’जरबै’जान के दो हे’लीकॉप्ट’रों और ती’न टैं’क्स को त’बा’ह कर दिया है।

रू’स ने यु’द्ध रोकने की अ’पी’ल की

रू’स के र’क्षा मं’त्राल’य ने आ’र्मेनि’या और अ’जरबैजा’न के बी’च जा’री यु’द्ध को तुरं’त रोक’ने की अ’पी’ल की है। रू’स ने क’हा है कि वह म’ध्यस्थ’ता कर स’क’ता है, लेकिन, इ’स’के लिए यु’द्धवि’राम की त’त्का’ल ज’रूर’त है।