यूपी में पूर्व सैनिकों के लिए बड़ी खुशखबरी, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

ट्रेंडिंग

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भूतपूर्व सैनिकों के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार ने सेना के रिटायर्ड जवानों के लिए क्लास-2 की सभी नौकरियों में पांच फीसदी रिजर्वेशन का ऐलान किया है. इसके लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा अधिनियम-1993 में संशोधन की सरकार ने अनुमति दी है.

उत्तर प्रदेश सरकार यूपी में क्लास-2 की सभी नौकरियों में भूतपूर्व सैनिकों को 5 प्रतिशत का आरक्षण देगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों को समूह-‘ख’ के पदों पर 05 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा अधिनियम-1993 की धारा (1) खंड (एक-क) में संशोधन के लिए अनुमति दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

बता दें कि वर्ष 1999 से सरकारी नौकरियों में समूह ग और समूह घ के पदों पर पांच फीसदी क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था है. मगर समूह ख के पदों के लिए यह व्यवस्था नहीं थी. अब समूह ख के पदों पर इसे लागू करने के लिए कार्मिक विभाग अधिनियम में बदलाव के लिए मसौदा तैयार करेगा जिसे मंत्रिमंडल से पास कराया जाएगा.

इससे पहले, उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने की जानकारी मिली थी. बताया जा रहा था कि यूपी में सरकारी नौकरी की शुरुआत पांच वर्ष की संविदा यानी कॉन्ट्रैक्ट से होगी. यानी पांच साल के प्रोबेशन के बाद सरकारी नौकरी पक्की होगी. लेकिन विरोध को देखते हुए सरकार इस दिशा में आगे नहीं बढ़ी.