भारत, चीन और पाकिस्तान की परमाणु नीति क्या है? जानिए

ट्रेंडिंग

न्यूज डेस्क: भारत, चीन और पाकिस्तान दुनिया के तीन ऐसे पड़ोसी देश हैं जो परमाणु संपन्न हैं। इन तीनों देश के पास परमाणु बम मौजूद हैं। आज इसी विषय में एक रिपोट के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की चीन, पाकिस्तान और भारत की परमाणु नीति क्या हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

चीन की परमाणु नीति।

एक रिपोट के मुताबिक चीन बड़ी परमाणु शक्ति वाला देश है और भारत के लिये पाकिस्तान से कहीं बड़ी सुरक्षा चुनौती पेश कर सकता है। अगर बात चीन की परमाणु नीति की करें तो जब चीन ने परमाणु बम का टेस्ट किया था तो उसने ये ऐलान किया था की वो दूसरे देश पर पहले परमाणु हमला नहीं करेगा। चीन की परमाणु नीति अभी भी इसी तरह की हैं।

भारत की परमाणु नीति।

भारत की परमाणु नीति का आधार ‘नो फर्स्ट यूज़’ यानी परमाणु अस्त्रों का पहले उपयोग नहीं करने का रहा है, लेकिन अगर कोई उसपर हमला करता हैं तो इस स्थिति में भारत कड़ा जवाब दे सकता हैं। भारत की परमाणु नीति भी परमाणु हमले की फस्ट पहल नहीं करता हैं।

पाकिस्तान की परमाणु। 

पाकिस्तान की परमाणु नीति अभी तक पूरी स्पष्ट नहीं हैं। आपको बता दें की चीन परमाणु हथियार बनाने के लिये पाकिस्तान की मदद करता रहा है, लेकिन आधिकारिक तौर पर इसे स्वीकार नहीं करता। लेकिन दुनिया इस बात को जानती हैं।