ब्रे’किंग न्यू’ज: दुनि’या का स’बसे अ’मीर आ’दमी हु’आ ला’पता, वि’श्व में म’चा हड़’कंप, अचा’नक मि’ली…

ट्रेंडिंग

क’रीब 2 मही’ने से गा’यब हैं ची’नी अरबप’ति जै’क मा, कंप’नी के खि’लाफ कार्र’वाई जा’री
Chinese tech billionaire Jack Ma is missing: ची’नी अरब’पति जै’क मा करी’ब 2 मही’नों से कि’सी भी सा’र्वजनिक का’र्यक्रम में न’ज़र न’हीं आ’ए हैं. रि’पोर्ट्स के मुता’बिक ची’नी सर’कार खा’सकर राष्ट्रप’ति शी जिन’पिंग (President Xi Jinping) की नारा’जगी के बा’द से ही उन’का कारो’बार भी नि’शाने प’र है.
SHARE THIS:
करी’ब 2 मही’ने से गा’यब हैं ची’नी अर’बपति जै’क मा, कं’पनी के खि’लाफ कार्र’वाई जा’री
बी’ते 2 मही’नों से सा’र्वजनिक रू’प से नज़’र न’हीं आ’ए जै’क मा. (फो’टो- AFP)
NEWS18HINDI
LAST UPDATED:JANUARY 4, 2021, 10:29 AM IST
बी’जिंग. ची’नी अर’बपति औ’र एशि’या के जे’फ़ बेजो’स क’हे जा’ने वा’ले जै’क मा (Chinese tech billionaire Jack Ma ) क’रीब 2 मही’नों से कि’सी भी सार्व’जनिक कार्य’क्रम में न’ज़र न’हीं आ’ए हैं. रि’पोर्ट्स के मु’ताबिक, ची’नी सर’कार खास’कर राष्ट्रप’ति शी जि’नपिंग (President Xi Jinping) की नारा’जगी के बा’द से ही न सि’र्फ जै’क मा का कारो’बार नि’शाने प’र है, ब’ल्कि वे सार्व’जनिक कार्य’क्रमों में आ’ने से भी पर’हेज क’र र’हे हैं. जै’क मा से पह’ले भी क’ई ची’नी अरब’पति इ’सी तर’ह कम्यु’निस्ट पा’र्टी या सर’कार के निशा’ने प’र आ चु’के हैं. जै’क मा के इ’स त’रह गा’यब हो’ने के बा’द क’ई त’रह के सं’देह भी जाहि’र कि’ये जा र’हे हैं. ANT ग्रु’प के फा’उंडर ची’न के स’बसे अ’मीर लो’गों में से ए’क जै’क अली’बाबा के भी फा’उंडर हैं.

डे’ली मे’ल की रि’पोर्ट के मुता’बिक जै’क मा ची’न में अ’क्सर सार्व’जनिक कार्य’क्रमों में ब’तौर व’क्ता उप’लब्ध रह’ते हैं औ’र अप’ने मोटि’वेशनल भा’षणों के लि’ए भी युवा’ओं में का’फी लोक’प्रिय हैं. जै’क मा ने बी’ते अक्टूब’र में ची’न के सरका’री बैं’कों प’र ‘सूद’खोर से’ठों’ जै’सा व्यवहा’र क’रने का आरो’प लगा’ते हु’ए क’हा कि वो सि’र्फ उ’न्हीं को लो’न दे’ते हैं जो बद’ले में कु’छ गि’रवी र’खें. जै’क मा ने ची’न के बै’किंग सि’स्टम की आलो’चना क’रते हु’ए उ’से पुरा’ना औ’र घि’सा-पि’टा क’रार दि’या था, जि’सके बा’द वे आलो’चनाओं के घे’रे में आ ग’ए थे. ख़’बरों के मुता’बिक जै’क मा की इ’स रा’य प’र कम्यु’निस्ट पा’र्टी औ’र सर’कार के अफ’सरों ने क’ड़ी आ’पत्ति द’र्ज की थी. इ’सी के बा’द दुनि’या की स’बसे ब’ड़ी 37 बिलि’यन डॉ’लर की Ant Group की आई’पीओ (initial public offering) को भी जि’नपिंग के आ’देश के बा’द टा’ल दि’या ग’या था.