कोरोना संकट के बीच खुशखबरी भारत की इस कंपनी ने तैयार कर ली कोरोना वैक्सीन!

ट्रेंडिंग

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है। इस महामारी से पूरी दुनिया परेशान है क्योंकि अभी तक ना तो इसकी कोई दवा बनी है और ना ही वैक्सीन। लगातार इस बीमारी की दवा के लिए रीसर्च हो रही है। इसी बीच एक बड़ी ख़बर सामने आयी है। बता दें भारत की एक कम्पनी ने इसकी वैक्सीन तैयार कर ली है।

ख़बरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि वैक्सीन बनाने के लिए पुणे की मशहूर कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जून के शुरुआती सप्ताह से कोरोना को लेकर एक दवाई का निर्माण पुणे स्थित प्लांट से शुरू कर सकती है। बता दें, कोरोना की इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बनाया जाएगा।

बता दें, सबसे बड़ी बात ये है कि 23 अप्रैल से इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल भी शुरू हो चुका है। अगर ट्रायल सफल रहा तो दवाई सितंबर-अक्टूबर के बीच में उपलब्ध हो जाएगी।

क्लिनिकल ट्रायल सफल होने के बाद कंपनी ने पहले छह महीनों तक 40 से 50 लाख डोज हर महीने तैयार करने का लक्ष्य रखा है। उसके बाद ये उत्पादन एक करोड़ कर दिया जाएगा।

ऐसा बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन की कीमत भारत में लगभग 1000 रुपये प्रति डोज तक हो सकती है। इस कंपनी के सीईओ आदर पूनावाला का कहना है कि भारत में इसकी कीमत बाकी देशों से 10 गुना कम होगी।

उन्होंने बताया, ‘ चूंकि नया प्लांट तैयार करने में 3 हजार करोड़ और 2 साल का समय लगेगा और इसीलिए हमने बाकी वैक्सीन का उत्पादन फिलहाल बंद करके यह वैक्सीन पुणे स्थित सीरम कंपनी में तैयार करने की योजना बनाई है । प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर इस प्रोजेक्ट में 15 करोड़ डॉलर का खर्च आएगा। हमें उम्मीद है कि सरकार भी पार्टनर बनेगी, जिससे कि हम खर्चेों की भरपाई कर सकेंगे। दरअसल बाकी वैक्सीन का उत्पादन रोकने की वजह से कंपनी को 6 करोड़ का नुकसान होगा इसलिए कंपनी ने सरकार से सहयोग की गुहार लगाई है’

2 thoughts on “कोरोना संकट के बीच खुशखबरी भारत की इस कंपनी ने तैयार कर ली कोरोना वैक्सीन!

  1. Taxi moto line
    128 Rue la Boétie
    75008 Paris
    +33 6 51 612 712  

    Taxi moto paris

    Hello there! I simply would like to give you a big thumbs up for
    your excellent info you have right here on this post. I will be coming back to your website for more soon.

  2. all the time i used to read smaller articles or reviews which as well clear their motive, and that is also happening with this article which I am reading at this place.|

Leave a Reply

Your email address will not be published.