दुनिया की टॉप 5 वायुसेना में शामिल हुआ भारत, जानें रैंकिंग और ताकत’

ट्रेंडिंग
CopyAMP code

न्यूज डेस्क: आज के वर्तमान समय में पूरी दुनिया सबसे ज्यादा ध्यान अपने वायु सेना को ताकतवर बनाने पर दे रहा हैं ताकि वो अपने देश की सुरछा कर सके। एक जारी रिपोट के अनुसार भारत की वायुसेना भी दुनिया की टॉप 5 वायु सेना के लिस्ट में शामिल हो गयी हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया के टॉप 5 सबसे ताकतवर वायुसेना के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार। 

CopyAMP code

1 .अमेरिका की वायुसेना। दरअसल अमेरिका की वायुसेना अत्‍याधुनिक तकनीक से लैस है। जिसके कारण ये दुनिया की सबसे ताकत और उत्तम वायुसेना हैं। सर्वाधिक युद्धक विमानों की संख्‍या होने के कारण अमेरिका की वायुसेना सर्वाधिक शक्तिशाली है। जो कई युद्धों में अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर चुकी है।
2 .रूस की वायुसेना। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रूस की वायु सेना हैं। यह भी दुनिया की ताकतवर वायुसेना में से एक हैं। इस समय सेना में 3000 बमवर्षक विमान हैं। 
3 .इजराइल की वायुसेना। एक ताजा रिपोट के अनुसार इजराइल की वायु सेना टेक्नोलॉजी के मामले में अमेरिका को भी टक्कर देती हैं। इसके बार दुनिया की सबसे ताकतवर रडार और जेट हैं। इस लिस्ट में इसका स्थान तीसरा हैं। 
4 .चीन की वायु सेना। दरअसल चीन की वायु सेना एशिया की सबसे बड़ी वायु सेना हैं। चीन अपने वायु सेना को आधुनिक बनाने में सबसे ज्यादा ध्यान दे रहा हैं। इस लिस्ट में इसकी रैंकिंग चौथा हैं। 
5 .भारत की वायुसेना। भारत की वायुसेना दुनिया की पांचवी सबसे शक्तिशाली वायु सेना हैं। भारत भी अपने वायु सेना को आधुनिक बनाने पर जोर दे रहा हैं।