ये है दुनिया के टॉप-5 सबसे खतरनाक फाइटर प्लेन, जानिए राफेल का स्थान

ट्रेंडिंग
CopyAMP code

न्यूज डेस्क: आज के वर्तमान समय में सभी देश अपने वायुसेना को मजबूत करना चाहते हैं। इन देशों में भारत भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की दुनिया के वायुसेनाओं में मौजूद टॉप-5 फाइटर प्लेन कौन सा हैं और इस फाइटर प्लेन में भारत आने वाला राफेल किस स्थान पर हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे विस्तार से। 

CopyAMP code

1 .एफ 35-लाइटनिंगस्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस अमेरिका का एफ 35-लाइटनिंग प्लेन दुनिया का सबसे घातक फाइटर प्लेन है। इस फाइटर प्लेन को अमेरिका ने रैप्टर फाइटर प्लेन की अगली पीढ़ी के तौर पर विकसित किया है, जिसे वो दुनिया के शक्तिशाली देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, जापान, इजरायल, दक्षिण कोरिया को भी दिया हैं। 
2 .एफ-22 रैप्टर (लॉकहीड मॉर्टिन)अमेरिका का यह फाइटर प्लेन दुनिया का सबसे खतरनाक प्लेन माना जाता हैं। अमेरिका ने आज तक इस प्लेन  को किसी भी देश को नहीं दिया हैं। 
3 .टी-50: सुखोई पीएके-एफएरूस के द्वारा निर्मित यह फाइटर प्लेन दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक फाइटर प्लेन हैं। टी-50 के नाम से ही पश्चिमी देशों के पसीने छूटने लगते हैं। 
4 .चेंगदू जे-10यह फाइटर प्लेन दुनिया का चौथा सबसे खतरनाक फाइटर प्लेन हैं। चेंगदू जे-10 मौजूदा समय में चीनी सेना का अचूक हथियार है। 
5 .रॉफेलयह दुनिया का पांचवा सबसे खतरनाक फाइटर प्लेन हैं। इसे फ़्रांस की सेना भी इस्तेमाल करती हैं। यह प्लेन बहुत जल्द भारतीय वायु सेना में शामिल हो जाएगा। जानकार मानते हैं की यह प्लेन चीन के चेंगदू जे-10 से ज्यादा खतरनाक हैं।