अभी अभी म’क्का मदी’ना को लेकर हुआ बड़ा खु’लासा, सुनकर सब हिन्दुओं के उड़ गयें होश……..

ट्रेंडिंग

आपको म’क्का म’दीना की उस स’च्चाई से रूबरू करवाना चाहते है, जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. वैसे हम आपको बता दे कि म’क्का शहर सऊदी अरब के ऐ’ताहासिक हेजा’ज़ क्षेत्र में स्थित है. गौरतलब है, कि म’क्का में एक सुन्दर और वि’शाल म’स्जिद भी स्थित है, जो काले पत्थरो से बनी हुई है. इसी के बीच का’म्बा की प’वित्र इमारत भी स्थित है. आपको जान कर है’रानी होगी कि इस इमारत में कोई खिड़की नहीं है, केवल एक दरवाजा है. ऐसे में दुनिया भर के बहुत से लोग यहाँ ह’ज करने के लिए आते है. इसके इलावा उन लोगो की यही इच्छा रहती है, कि वो इस पवित्र स्थान पर ऐसे ही आते रहे.

गौरतलब है, कि सऊदी अरब में स्थित म’क्का शहर मुस’लमा’नो के लिए सबसे पवित्र स्थान है. इसके साथ ही इसे पै’गम्बर मु’हम्मद के जन्म स्थान के नाम से भी जाना जाता है. बता दे कि इस स्थान को इ’स्ला’म के पांच मुख्य स्तम्भों में से एक माना जाता है. इसके इलावा का’म्बा की परिक्रमा सात बार पूरी करने के बाद मु’स्लिम स’मुदाय के लोग या हज करने आये यात्री इस पत्थर को चू’मते है. बता दे कि म’क्का का सबसे खास नियम ये है, कि म’क्का म’दीना के क्षेत्र में बाकी धर्मो के लोगो का आना सख्त मना है. यानि यहाँ केवल मु’स्लिम समु’दाय से जुड़े लोग ही आ सकते है.

वैसे म’क्का म’दीना के क्षेत्र में एक पवित्र कुआ भी स्थित है. दरअसल ऐसी मान्यता है, कि जो भी व्यक्ति म’क्का म’दीना के क्षेत्र में ह’ज यात्रा करने जाता है, वह पहले इस कुए का पानी पीकर ही वापिस आता है. इसके इलावा वह इस कुए का पानी अपने साथ भी लेकर जाता है. बता दे कि इस कुए के पानी को कुदरती रूप से च’मत्कारी माना जाता है.