कं’डोम और गोलियों का झं’झट खत्‍म, अब इसको लगाने से होगा अनचाहे गर्भ से ब’चाव….

ट्रेंडिंग

ज़्यादातर महि’लाएं ग’र्भनि’रोध के नए विकल्पों को आज’मा रही हैं। अन’चाहा गर्भ किसी भी महिला के लिए मा’नसिक तना’व पैदा करता है। इससे बचा’व के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के नि’रोध उपाय अपनाती हैं। महिलाएं अब रोज़-रोज़ गो’लियां लेने और कॉ’न्ड’म के इस्ते’माल से बचना चाहती हैं। अ’नचा’हे ग’र्भ से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय़ करते हैं, लेकिन फिर भी जरा सी असा’वधानी परे’शानी में डाल सकती है।

वैसे ज्यादातर महि’लाएं अ’नचाहे ग’र्भ से बचने के लिए ग’र्भनिरो’ध’क गो’लियों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन एक तरफ जहां इन गो’लियों के कुछ सा’इड इ’फेक्ट भी होते हैं वहीं इन्हें खाना याद रखना भी एक बहुत बड़ा काम बन जाता है। महि’ला’ओं को अब इन समस्याओं से जल्द ही निजात मिल सकेगी। एक रि’पोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों ने ग’र्भनिरो’धक गो’लियों का एक अच्छा विकल्प ढूंढ निकाला है। वैज्ञा’निकों ने एक ऐसा कॉन्ट्रा’सेप्टि’व पैच (बैन्डेज) निकाला है जो ठीक कॉन्ट्रा’सेप्टि’व पिल्स की तरह ही काम कर सकेगा।

ये पैच त्वचा से चिपक जाता है और धीरे-धीरे 30 दिनों तक महिलाओं के खू’न में एक कॉ’न्ट्रासे’प्टिव ड्र’ग छोड़ता रहता है। आपको बता दें कि छोटे से इस डिवा’इस में छोटी-छोटी कुछ सुइयां लगी हैं जो स्कि’न से चिप’कते ही कॉ’न्ट्रा’सेप्टि’व निकालना शुरु कर देती हैं। जॉ’र्जिया इं’स्टीट्यू’ट ऑफ टे’क्नोलॉ’जी के वैज्ञा’निकों ने इसका प्रयोग सबसे पहले चूहों पर किया था जिसे पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया है। इसके बाद ये परीक्षण महिलाओं पर किया गया, जिसके स’कारा’त्मक परिणाम मिले हैं।


जिन 10 महिलाओं पर इसका इस्तेमाल किया गया था, उनमें से किसी ने ये शि’काय’त नहीं की कि पैच लगाने से उनको किसी तरह का कोई नुक’सान पहुंचा है। के’मिकल और बा’योमॉ’लिक्युल’र इंजी’नियरिंग के प्रोफे’सर मा’र्क प्रु’स्निट्’ज सहित दूसरे शोधकर्ताओं का भी यही कहना है कि ये कॉ’न्ट्रासे’प्टि’व पैच उन महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है, जो रोज ग’र्भ निरो’धक दवा लेकर थ’क चुकी हैं।