खुल गया राज गर्भाधारण के लिए ये होनी चाहिए …….

ट्रेंडिंग

‘द स्मॉल पेनि’स बाइबल’ के लेखक एंट स्मिथ का मत है, छोटा लिं’ग किसी की चाहत नहीं। लिंग छोटा होने के कारण एंट को जवानी से ही अपमान झेलना पड़ा। वह अपनी किताब में पे’निस साइज को लेकर हर स्थिति पर अच्छी तरह बात रखते हैं।

ऐवरेज पे’निस साइज

इतना ही नहीं, मेन एंड मैस्क्युलिनटी जर्नल के अनुसार 85 प्रतिशत महिलाएं लिंग के आकार को लेकर संतुष्ट रहती हैं। वहीं Cosmopolitan वेबसाइट का सर्वे कहता है कि 89 प्रतिशत महिलाओं ने इस बात को स्वीकार किया कि पार्टनर के पे’निस के साइज को लेकर वे चिंता नहीं करती हैं। यहां 56 प्रतिशत महिलाओं ने एवरेज पे’निस साइज को सही माना।

क्या 5-6 इंच वाले पे’निस परफेक्ट हैं?

कै’लिफो’र्निया विश्वविद्यालय, लॉ’स एं’जिल्स और न्यू मै’क्सिको यूनि’वर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, महिलाओं के लिए पे’निस साइज बहुत अधिक मायने नहीं रखता है। इस शोध में 75 महिलाओं को शामिल किया गया। उनको 33 विभिन्न आकार के पे’निस का 3डी मॉडल दिया गया। ‌‌अधिकतर महिलाओं ने 5-6 इंच वाले पे’निस को चुना।

पुरुषों के लिं’ग की औसतन लंबाई

भारत के संबंध में डॉ. अर्जुन राज कहते हैं, आधुनिक मेडिकल साइंस के अनुसार अ’धिकांश पुरुषों के लिं’ग की औसतन लंबाई 4-5 इंच होती है। वह इरे’क्शन / उ’त्तेजि’त होने पर करीब 5-6 इंच तक बढ़ती है। इसके बावजूद भी कुछ पुरुष अपने लिंग को और अधिक लंबा करना चाहते हैं।

वह आगे कहते हैं, लिंग लंबा करने की जरूरत उनको है जिनके पे’नि’स की लंबाई 4 इंच से कम है। क्योंकि 4 इंच से कम होने पर शायद दिक्कत देखने को मिले। मगर से’क्शुअ’ल संतुष्टि के लिए लिंग की लंबाई से ज्यादा जरूरी है पे’निस की मोटाई।

लिंग की लंबाई या मोटाई बढ़ाने के लिए क्या करें?

लिंग की लंबाई या मोटाई बढ़ाने के लिए किसी दवाई का उपयोग करने से पहले किसी एंड्रोलॉजिस्ट से मिल लेना चाहिए। अगर आपके लिंग की लंबाई 4 इंच से कम है तो आपको एंड्रोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। इस तरह की दिक्कत के लिए लिंग पर जोर डालकर मालिश करने या अन्य प्रकार के नुस्खे आजमाने से बचें। क्योंकि इससे पे’निस पर चोट लगने का ख’तरा रहता है।

क्या पे’निस की अधिक लंबाई से मिल जाती है से’क्शुअल संतुष्टि?

डॉ. अर्जुन कहते हैं मेरे पास ऐसे कई केस आते हैं, जिसमें पुरुष अपनी से’क्स ला’इफ से असं’तुष्ट होने की बात कहते हैं। साथ ही वे अपने पेनिस के साइज को लेकर भी चिंता जताते हैं। खासकर, जिनकी शादी होने वाली होती है या नए शादीशुदा पुरुष इसको लेकर प’रे’शा’न नजर आते हैं।

मगर आपको एक बात समझने की आवश्यकता है। पिछले साल सेक्शुअल वेलनेस प्रोडक्ट्स मेकिंग कंपनी ड्यूरेक्स ने एक सर्वे किया था। उसमें इस बात का खुलासा हुआ कि ऑर्गेज्म (Orgasm) को लेकर भारतीय महिलाएं खुश नहीं हो पाती हैं और इस मामले में 70 प्रतिशत पुरुष फेल हैं। इसलिए पुरुषों को लिंग साइज नहीं बल्कि ऑर्गेज्म के बारे में सोचना चाहिए।

मनोवैज्ञानिक डॉ. निकोल ने भी इसको लेकर शोध किया था। ‌‌इस रिसर्च के रिजल्ट ने चौका दिया था। क्योंकि इसमें केवल 7 प्रतिशत महिलाओं ने लंबे पेनिस की इच्छा जताई और छोटे लिंग के कारण रिश्ता समाप्त करने की बात कही। इसलिए सेक्शुअल संतुष्टि के लिए लिंग साइज बहुत मायने नहीं रखता है।

गर्भाधारण के लिए पे’निस के साइज का संबंध

साथ ही डॉ. अर्जुन ग’र्भाधा’रण को लेकर कहते हैं, बच्चा पैदा करने के लिए पे’निस का साइज बहुत मायने नहीं रखता है। यह बात स्प’र्म क्वा’लिटी पर निर्भर करती है। जिन पुरुषों के वी’र्य की गुणवत्ता सही नहीं होती उनके पिता बनने में दिक्कत होती है। इसलिए स्वस्थ बच्चे के जन्म के लिए स्प’र्म क्वालिटी को बढ़ाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

पेनिस की लंबाई पर कई शोध और सर्वे हो चुके हैं। से’क्सोलॉ’जि’स्ट ने भी अपने अनुभव शेयर किए हैं। इस आधार पर 5 इंच वाले लिंग को पर्याप्त माना गया है। इससे अधिक लंबा पे’निस से’क्शु’अ’ल सं’तुष्टि देने में कोई अहम रोल प्ले नहीं करता है। आपको इसके लिए से’क्स टाइमिंग बढ़ाने और ऑ’र्गेज्म पर फोकस करने की आवश्यकता है। हां, लेकिन 4 इंच या इससे कम लंबा पे’निस से’क्शुअ’ल समस्या पैदा कर सकता है। इसके लिए किसी से’क्सोलॉ’जिस्ट या एंड्रो’लॉ’जिस्ट से मिलें